Begin typing your search above and press return to search.

Bilaspur News: चाेरी के जेवर को बैंक में गिरवी रख लिया गोल्ड लोन, फिर करने लगे अय्याशी, स्पोर्ट अधिकारी सहित तीन घरों में चोरी करने वाले 5 चोर गिरफ्तार

Bilaspur News: चाेरी के जेवर को बैंक में गिरवी रख लिया गोल्ड लोन, फिर करने लगे अय्याशी, स्पोर्ट अधिकारी सहित तीन घरों में चोरी करने वाले 5 चोर गिरफ्तार
X
By Sandeep Kumar Kadukar

बिलासपुर। स्पोर्ट अधिकारी सहित तीन घरों में नगदी, सोनी-चांदी सहित 14 लाख की चोरी करने वाले पांच आरोपी को पुलिस ने पकड़ा है। पांचों आरोपियों ने चोरी के आभूषणों को एक्सिस बैंक में गिरवी रख गोल्ड लोन लिए थे। बैंक से मिले पैसों से आरोपी अय्यासी कर रहे थे। पांचों आरोपी मध्यप्रदेश के अनूपपुर जिले के रहने वाले है। तीनों चोरी की घटना बिलासपुर के सिविल लाइन थाना क्षेत्र की है।

जानिए मामला

जानकारी के मुताबिक,पीड़ित डाॅ. सुरेश सिंह पवार निवास अल्का एवेन्यू मकान नंबर सी 22 जो शासकीय बिलासा कन्या महाविद्यालय बिलासपुर में क्रीडा अधिकारी के पद पर पदस्थ है। अधिकारी ने अपनी शिकायत में बताया कि 29 जुलाई को शाम करीब 5 बजे अपने परिवार सहित घर में ताला बंद कर रायपुर गये थे। 31 जुलाई की सुबह 10.30 बजे घर पहुंचे और देखे कि घर के मेन गेट का दरवाजे का ताला टूटा हुआ था। अंदर देखने पर बेडरूम का सामान सब बिखरा हुआ पडा था। आलमारी का दरवाजा टूटा हुआ था और अंदर रखे सोने चांदी के जेवरात, नगदी रकम 50 हजार रूपये गायब थे। इसी तरह घटना वाली रात तीन घरों के ताले एक के बाद एक टूटे हुए थे। एक ही रात में 3 सुने मकानों में चोरी की घटना को गंभीरता से देखते हुये SP संतोष कुमार सिंह एक टीम गठित कर चोरी को पकड़ने के निर्देश दिए।

लाॅज में कर रहे थे पार्टी

पुलिस टीम द्वारा लगातार घटना स्थल एवं आस-पास सीसीटीवी फुटेज खंगाला गया। घटना स्थल से मिले फुटेज में 4 आरोपी का चोरी करते दिखे। फुटेज के आधार पर मनेन्द्रगढ़ जिले के आरक्षक प्रमोद यादव ने शातिर चोर सोनू साहू, लक्की शर्मा, शिवम मानिकपुरी एवं अजय केंवट के रूप में पहचान की। सभी चोरों को कोतमा के एक लाॅज में पार्टी करने की सूचना दी। थाना सिविल लाईन, एसीसीयू की संयुक्त टीम तैयार कर तत्काल कोतमा रवाना किया गया और लाॅज में पार्टी कर रहे सोनू साहू, लक्की शर्मा, अजय केंवट को पकड़ा गया। लाॅज में ही उनके साथ दो अन्य व्यक्ति भी मिले। सभी को हिरासत में लेकर कड़ाई से पूछताछ की गई।

प्लानिंग के तहत चोरी

पूछताछ पर आरोपियों ने घटना करने की बात कबूल की। सोनू साहू और लक्की शर्मा का बिलासपुर में पूर्व अपराध में पेशी होने से आरोपी सोनू साहू द्वारा अपने अन्य साथियों को साथ लेकर पेशी में जाने एवं बिलासपुर क्षेत्र में ही चोरी की योजना बनाकर निकले थे। योजना के मुताबिक 31 जुलाई को पेशी के बाद उसलापुर अल्का एवेन्यु जाकर रेकी किये और प्लाॅन तैयार कर चारो आरोपी रात को तीन सूने मकानों का ताला तोडकर चोरी की।

आभूषणो से एक्सिस बैंक में गोल्ड लोन

चोरी के सोने के आभूषणो को एक्सिस बैंक से गोल्ड लोन लेना तथा अपने दो अन्य साथियों मनीष कोल एवं विनोद यादव के नाम पर एक्सिस बैंक से गोल्ड लोन लेना बताये। इसके बाद कुछ रूपये को आपस में बांट लिए। एक्सिस बेैंक से चोरी किये गये सोने के आभूषणों को जब्त किया गया। सभी आरोपियों से नगदी रकम 7 हजार रूपए व एक नग एलईडीटीवी, 2 नग मोटर सायकल बरामद कर जब्त किया गया। आरोपीयो द्वारा यह भी बताया गया कि आरोपीयों ने पुर्व में मध्य प्रदेश के कटनी, शहडोल, अमलई थानो में भी चोरी की घटना को अंजाम दे चुके है। थाना कटनी में अपराध 2023 धारा 457, 380, 34 भा.द.वि. थाना सोहागपुर शहडोल में अपराध 317/2023 धारा 457, 380, 34 भादवि. पंजीबद्ध है।

प्रकरण के आरोपी सोनू साहू के विरूद्ध थाना कोतमा बिजुरी मनेन्द्रगण एवं आर.पी.एफ. में चोरी के 15 अपराध तथा लक्की उर्फ सोनू शर्मा के विरूद्ध थाना मनेन्द्रगण, बिजुरी, कोतमा में चोरी के 12 अपराध पंजीबद्ध है, आरोपी सोनू साहू एवं लक्की शर्मा दोनो आरोपी वर्ष 2019 में थाना सिविल लाईन के अपराध 106/19 धारा 457, 380 भा.द.वि. तथा बिलासपुर जिले के अन्य 07 चोरी के मामले में चालान हो चुके है।

सभी आरोपीयो को धारा 457, 380, 34 भा.द.वि. के आरोप में गिरफ्तार किया गया है आरोपीयो को न्यायालय पेश किया जायेगा।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story